पर्यटन दिवस पर संस्कृति विवि के छात्रों ने बनाए स्वादिष्ट व्यंजन

Subscribe






Share




  • National News

मथुरा 27 सितंबर 2022

विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ होटल टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट में ‘नो फायर रेसिपीज कम्पटीशन’, ‘पोस्टर मेकिंग’, ‘स्किट’ इत्यादि  कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर होटल मैनेजमेंट के छात्र-छात्राओं ने विवि की अत्याधुनिक रसोई में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर उनका प्रदर्शन किया।  

विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को पर्यटन दिवस की बधाई देते हुए संस्कृति विवि के चांसलर डॉ सचिन गुप्ता ने कहा कि भारत में पर्यटन व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में स्किल्ड लोगों की बहुत मांग है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे यहां से डिग्री हासिल करने के बाद सभी विद्यार्थी देश-दुनिया की अच्छी कंपनियों में रोजगार हासिल करें या फिर अपना कारोबार कर विवि और अपना नाम ऊंचा करें। उन्होंने कहा कि पर्यटन के सभी हितधारकों को साथ आना होगा,  जैसे सरकार, व्यवसाई,  स्थानीय समुदाय, पर्यावरण  और एक साझा दृष्टिकोण का निर्माण करना होगा जो समावेशी, लचीला और टिकाऊ हो। "

संस्कृति विवि के कुलपति डॉ तन्मय गोस्वामी  ने कहा कि पर्यटन उद्योग भी उन प्रमुख उद्योगों में शामिल है जो कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पर्यटन का व्यापार से गहरा संबंध है, लेकिन आज यह अपने आप में एक प्रमुख उद्योग बन गया है। पिछले तीन वर्षों में कोविड महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन और प्रतिबंधों से यह बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आज , 27 सितंबर को लोग पर्यटन के भविष्य के बारे में सोच रहे हैं और कोरोना की महामारी के बाद तेजी से रफ्तार पकड़ रहे इस उद्योग की ओर आकर्षित हो रहे हैं। 

इस वर्ष की थीम पर बोलते हुए संस्कृति स्कूल आफ एग्रीकल्चर के डीन डॉ रजनीश त्यागी ने बताया कि इस साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘रीथिंकिंग टूरिज्म’ यानि पर्यटन पर पुनर्विचार रखी गई है। इसका लक्ष्य शिक्षा, रोजगार और पर्यटन के प्रभावों के जरिए पृथ्वी पर आवासीयता के अवसरों को बढ़ाने हेतु विकास के लिए पर्यटन पर पुनर्विचार पर बहस को प्रेरित करना है।  उन्होंने कहा की "इस दिन को मनाने का मकसद पर्यटन से रोजगार को बढ़ाना, पर्यटन के प्रति जागरूकता लाना और ज्यादा से ज्यादा पर्यटन को बढ़ावा देना है। 

विश्व  पर्यटन दिवस के अवसर पर  प्रकश डालते हुए स्कूल ऑफ़ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के डीन रतीश शर्मा ने  बताया कि विश्व पर्यटन संस्था ने साल 1970 में इस दिवस के लिए 27 सिंतबर का चयन कर लिया था। लेकिन इसे मनाने की औपचारिक शुआत 27 सितंबर 1980 को ही हो सकी। तब से हर साल इसी दिन विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है।

इस अवसर पर स्कूल ऑफ़ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के  छात्र अमन और आकाश ने ट्रिपल चोको केक , उमेश और असिज ने रशियन सलाद , हर्षित और विकास ने फ्रेंच संविच , सौरभ और महेश ने पोस्टर मेकिंग , प्रेरणा और सृष्टि ने मैक्रोनी सलाद , पुष्पेंद्र और मनोज ने मुंबई की मशहूर भेल पूरी , योगेंद्र , अंकित,  सौरभ और हिरदेश  ने मॉकटेल , एवं अजय और हरीश ने चिप्स चाट , काजू कतली और मॉकटेल्स बनाई। विश्व  पर्यटन दिवस को मानने में स्कूल ऑफ़ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के अमीषा श्रीवास्तव , मोहित रस्तोगी , मनोज शर्मा , पियूष झा इत्यादि का योगदान अति सराहनीय रहा।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर