मताधिकार के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण विचार गोष्ठी का आयोजन

Subscribe






Share




  • States News

रामदास चतुर्वेदी मथुरा 24 अप्रैल 2024

संस्कृत भारती ब्रजप्रांत मथुरा महानगर द्वारा दीनदयाल नगर डैम्पीयर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आम नागरिकों में मताधिकार के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण विचार गोष्ठी का आयोजन संस्कृत भारती ब्रजप्रांत मथुरा महानगर अध्यक्ष आचार्य ब्रजेन्द्र नागर की अध्यक्षता में किया गया।

इस अवसर पर गोष्ठी के मुख्य वक्ता संस्कृत भारती ब्रजप्रांत मंत्री धर्मेन्द्र कुमार अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मतदान हमारा संवैधानिक मौलिक अधिकार है और प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य भी है। मताधिकार का प्रयोग कर के हम अपने देश का भविष्य निर्माण कर सकते हैं और अपने राष्ट्र हित में कार्य करने वाली सशक्त सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को पुनः विश्वगुरु बनने व समृद्धशाली बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक को मताधिकार के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।

गोष्ठी में संस्कृत भारती ब्रजप्रांत न्यास सचिव गंगाधर आरोड़ा व पत्राचार प्रमुख गणेश शंकर पाण्डेय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत वर्ष को शक्तिशाली व विकासशील देश बनाने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करना अति आवश्यक है।

इस अवसर पर संस्कृत भारती मथुरा महानगर उपाध्यक्ष आचार्य मुरलीधर चतुर्वेदी एवं प्रचार प्रमुख रामदास चतुर्वेदी शास्त्री ने कहा कि जनतांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का बहुत बड़ा महत्व होता है लोकतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है। इसलिए प्रत्येक नागरिक को मताधिकार के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।

गोष्ठी के अंत में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में संस्कृत भारती ब्रजप्रांत मथुरा महानगर अध्यक्ष आचार्य ब्रजेन्द्र नागर ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की आधारशिला है और भारत के राजनैतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है उन्होंने कहा कि मतदान न केवल एक अधिकार है बल्कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य भी है इसका प्रयोग कर के व्यक्ति लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रुप से भाग लेते हैं और देश की समग्र प्रगति में योगदान देते हैं अतः हम सभी का दायित्व है कि अधिक से अधिक लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें जिससे हमारे देश में एक मजबूत सरकार बन सके।

गोष्ठी का शुभारंभ हरस्वरुप यादव  द्वारा ध्येय मंत्र से किया गया और समापन कल्याण मंत्र से किया गया।

गोष्ठी में जगदीश प्रसाद शर्मा, अनिल मित्तल, संदीप चौधरी, भगतसिंह आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

गोष्ठी का संचालन संस्कृत भारती मथुरा महानगर मंत्री गोविन्द जी द्वारा किया गया।

यह भी देखें-

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर