बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देकर किया पास

Subscribe






Share




  • National News

रजत शर्मा

बिहार 8 अगस्त 2020

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषय में फेल दो लाख 14 हजार 287 विद्यार्थियों को ग्रेस अंक देकर उत्तीर्ण कर दिया गया है। इसमें मैट्रिक के एक लाख 41 हजार 677 और इंटर के 72 हजार 610 विद्यार्थी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बिहार बोर्ड ने यह निर्णय लिया है।

वर्ष 2020 में मैट्रिक और इंटर मिलाकर कुल 3 लाख 40 हजार 633 विद्यार्थी एक और दो विषय में अनुत्तीर्ण हुए थे। इन छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा कराता। कोरोना के कारण परीक्षा संभव नहीं है। ऐसे में बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले छात्रों को ग्रेस अंक देकर उत्तीर्ण कर दिया है। छात्रों को कितना ग्रेस देकर पास किया गया है, यह जानकारी बोर्ड ने नहीं दी है। गुरुवार को बोर्ड की वेबसाइट onlinebseb.in पर उत्तीर्ण छात्रों की सूची जारी कर दी गई है। उत्तीर्ण छात्रों की सूची शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने जारी की गई। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग आरके महाजन और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद थे।

बोर्ड की मानें तो छात्र बोर्ड वेबसाइट पर नाम और रौल नंबर डाल कर रिजल्ट देख सकते हैं। इंटर में कुल 46,005 परीक्षार्थी एक विषय में और 86,481 परीक्षार्थी दो विषयों में फेल हुए थे। वहीं मैट्रिक में एक विषय में 1,08,459 और दो विषय में 99,688 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण थे।

कोरोना के कारण यह निर्णय एक साल के लिए  लिया गया है। बोर्ड सूत्रों का मानना है कि अभी कोरोना के चलते दो तीन माह के बाद ही कंपार्टमेंटल परीक्षा हो सकती थी। रिजल्ट जारी होते-होते नवंबर हो जाता। ऐेसे में इंटर व उच्च शिक्षा में नामांकन लेने से छात्र वंचित हो जाते। इसी कारण छात्र हित में यह निर्णय लिया गया है।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर