मथुरा की प्रियंका चतुर्वेदी ने मुंबई से राज्यसभा सदस्य की ली शपथ

  • National News

मुंबई की महिला मथुरा से और मथुरा की महिला मुंबई से संसद में.....

 

सीपी सिंह सिकरवार 

मथुरा 22 जुलाई 2020

 

आज शपथ लेने के साथ ही मथुरा की दूसरी महिला संसद में पहुंच गई हैं। ये महिला हैं प्रियंका चतुर्वेदी जो छत्ता बाजार मथुरा निवासी पुरुषोत्तम चौबे सीए के परिवार से हैं। दूसरी महिला हेमा मालिनी पहले से ही लोकसभा में मथुरा का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

दोनों महिला सांसदों में कुछ विरोधाभास और कुछ समानताएं हैं। एक महिला मुंबई की हैं और मथुरा से संसद (लोकसभा) में पहुंचीं है तो दूसरी महिला मथुरा की हैं और मुंबई से संसद (राज्य सभा) में पहुंची हैं। पुरूषोत्तम चतुर्वेदी इस समय मुंबई में बड़े सीए हैं।

मथुरा के चौबे समाज से प्रियंका चतुर्वेदी दूसरी ऐसी जनप्रतिनिधि होंगी, जो किसी सदन में पहुंची हैं। इससे पहले करीब चार दशक पूर्व रामबाबू चतुर्वेदी जो अपने नाम के पीछे मिश्रा लिखते थे, मथुरा-वृंदावन विधानसभा सीट से कांग्रेस से विधायक चुने गये थे। वह अपने विधायक कार्यकाल में बाजरा घोटाला कांड में फंसे थे। बताते हैं उस वक्त सूखा पड़ा था। यूपी सरकार को गुजरात से बाजरा मंगाना पड़ा था। बाजरा लाने का कॉन्ट्रैक्ट विधायक रामबाबू मिश्रा जी के पास था। उस जमाने में जब ये घोटाला खुला तो वह बहुत ही चर्चित हुआ था।

रामबाबू मिश्रा मूूलतः दिल्ली में पत्रकार हो गये थे। इस बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा जी से उनकी नज़दीकियां हो गईं थीं। वह विधान सभा की टिकट लाने में सफल हो गए और चुनाव भी जीत गए थे। 

चतुर्वेदी समाज में अब यह दूसरा मौका है, जब उनकी बेटी प्रियंका चतुर्वेदी राज्यसभा के लिए मुंबई से शिवसेना की टिकट पर चुनी गई हैं। यह न केवल चतुर्वेदी समाज के लिए बल्कि समूचे मथुरा जनपद के लिए बड़े गौरव की बात है।

प्रियंका अभी तक कांग्रेस में प्रवक्ता थीं। कतिपय कारणों से वह मुंबई में शिवसेना में जा पहुंचीं और उनको टिकट मिल गया। उनकी वाकपटुता के आगे भाजपा के प्रवक्ताओं की बोलती बंद होती रही है। वैसे मथुरा नगर पालिका से चतुर्वेदी समाज के लोग एकाध बार चेयरमैन भी रहे हैं। चतुर्वेदी समाज में महेश पाठक और उनके भाई भी लोकसभा व विधानसभा के चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली....."

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें