उत्तराखण्ड, नैनीताल : बेरोजगारों के लिए आदर्श बने ये भाई : नौकरी छूटी तो खुद का व्यापार कर अब कमा रहे लाखों

Subscribe






Share




  • National News

बेतालघाट (नैनीताल) 16 दिसंबर 2020

कोरोनाकाल में सैकड़ों लोग बेरोजगार हुए और लाखों लोग शहरों से पहाड़ वापस लौटे। घर लौटने के बाद लोगों के सामने रोजगार का संकट है। लेकिन बेतालघाट के दो भाइयों ने न सिर्फ अपने लिए रोजगार ढूंढ़ा, बल्कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

बड़ा भाई चप्पल तो छोटा बना रहा है बल्ब

बेतालघाट के दो भाई इन दिनों इलाके के युवाओं को उम्मीद की राह दिखा रहे हैं। श्याम सुन्दर और जीवन ने अब अपनी जन्मभूमि को ही कर्मभूमि बना लिया है। पिछले 12 सालों से चंडीगढ़ में एकाउंटेंट की नौकर कर रहे श्याम सुंदर की जब कोरोना के चलते नौकरी चली गई, तो गांव वापस आकर उसने चप्पल बनाने का काम शुरू कर दिया है।

पैरा पहाड़ी चप्पल के कारोबार

अब श्याम पहाड़ में फैलाने की तैयारी कर रहा है। वहीं छोटा भाई जीवन एलईडी बल्ब बनाने का काम कर रहा है।

दोनों भाईयों का लक्ष्य

स्वरोजगार के साथ पहाड़ के युवाओं का पलायन रोकना भी है। श्याम सुंदर का कहना है कि 12 साल से नौकरी कर रहे थे, लेकिन बचत कुछ भी नहीं हुई. कोरोना के चलते घर लौटे और नौकरी खोजी तो मिला नहीं। लिहाजा स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाकर चप्पल का धंधा कर रहे हैं। छोटा भाई जीवन पशुपालन विभाग में काम करने के साथ एलईडी बल्ब भी बनाता है। जीवन का कहना है कि कामकाज से थोड़ा वक्त निकालकर एलईडी बल्ब के रोजगार से भी पैसे कमाये जा सकते हैं।

पिता गोपाल सिंह का कहना है कि दोनों बेटे नजर के सामने रोजगार कर रहे हैं. अच्छा लगता है. अगर सरकार की तरफ से इन्हें मदद मिल जाती तो उनके बेटे को ही नहीं, बल्कि आसपास के कई लोगों को रोजगार मिल जाता।

जागरूकता के लिए शेयर अवश्य करें

जनोपयोगी, कानूनी, तकनीकी, सरकारी योजनाओ, आपसे सरोकार रखने वाली नौकरियों व व्यवसाय की उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने व्हाट्सएप ग्रूप में नीचे दिए नंबर को जोड़े या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप सीधे मुझसे जुड़ सकते है।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर