जिम जॉइन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • Sport

युवाओं से फिटनेस की बात करो, तो उनकी दुनिया जिम पर आकर रूक जाती है। उन्हें सुबह उठकर टहलने और एक्सर्साइज करने से ज्यादा अच्छा लगता है, जिम में वर्कआउट करना। आज के दौर में युवा ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोग जिम पहुंच रहे हैं। लेकिन जिम ज्वाइन करने से पहले कुछ बातें जानना जरूरी है ताकि शरीर को फिट रखने के चक्कर में आप और कोई न करें बैठें... आप इन बातों का ख्याल रखकर जिम से बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं...

ट्रेनर से कुछ न छिपाएं

जिम ज्वाइन करने से पहले ट्रेनर को अपने हेल्थ के बारे में पूरी जानकारी दें। आपको कोई बीमारी है और दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में ट्रेनर को बताएं। यह भी बताएं कि जिम आने से पहले डेली रूटीन क्या रही है।

 

ट्रेनर की सुनें

ट्रेनर आपको जो सलाह दे, उसका पालन करें। जिम में जाते ही बहुत लोग ज्यादा जोश में आकर एक्सर्साइज करने लगते हैं। यह गलत होता है। इससे फायदा कम, नुकसान की संभावना ज्यादा होती है।

शरीर के अनुसार व्यायाम करें

जिम में हर उम्र के लोग आते हैं जिनकी शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए दूसरों की देखा-देखी न करें। जो एक्सर्साइज दूसरों के लिए लाभदायक हो सकता है, वही आपको हानि भी पहुंचा सकता है। हर एक्सर्साइज को सही तरीके से करें।

 

डायट का रखें ध्यान

कुछ दिन एक्सर्साइज के बाद ट्रेनर आपको डायट की सलाह देता है। उसकी सलाह पर पूरी तरह से अमल करें। सबसे जरूरी बात कि आप खुद को रेगुलर रखें।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें