मथुरा : डीएम के निर्देश पर जिले में चला संचारी रोग मुक्त स्वच्छता अभियान

Subscribe






Share




  • States News

मथुरा, 26 जुलाई 2020

 

रविवार को एक बार फिर पूरे जनपद में जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र के निर्देश पर एक साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसके तहत सुबह से ही सभी अधिशासी अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों व अन्य उच्च अधिकारियों ने नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में पहुंच कर स्वच्छता अभियान चलाना शुरू कर दिया।

इस दौरान जिलाधिकारी एवं नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार मांडद ने डिम्पीयर नगर, होलीगेट, भरतपुर गेट, डीग गेट, न्यू बस स्टेंड जैसे महत्वपूर्ण जगहों पर साफ सफाई व सैनिटाइजेशन कार्य का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने मौके पर उपस्थित रहकर सार्वजनिक स्थानों, नाले, नालियों, तालाबों, गलियों में सफाई करवाई और मच्छर जनित रोगों की दवा का छिड़काव भी करवाया। अभियान में विद्यालयों व आंगनवाड़ी केंद्रों को भी सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा जिला पंचायत राज अधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया एवं वहां मौजूद रहकर विशेष साफ सफाई करायी गई।

दो दिन के लाकडाउन को देखते हुए नगर पालिका ने कोसी  को  वैक्टरजनित रोगों की रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया। इस दौरान सेनेटाइजेशन का काम भी किया। सुबह से ही सफाई कर्मचारियों ने अपने आवंटित मोहल्लों में पहुंचकर साफ सफाई का कार्य प्रारम्भ कर दिया।  नगर पालिका परिषद द्वारा हॉटस्पॉट क्षेत्रों में  सैनिटाइजेशन करायी गयी। 

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में संक्रामक बीमारियों एवं कोविड-19 से बचाव के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत रविवार को सभी नगर पंचायतों, सभी विकास खंडों व ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव सैनिटाइजेशन व फागिंग कराई गई। सफाई अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी और जलभराव की समस्या के निदान के लिए टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के द्वारा रविवार को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर सफाई कर्मचारियों के माध्यम से नाले, नालियों, विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, सार्वजनिक स्थानों व बाजारों आदि में साफ सफाई  व दवा का छिड़काव भी करवाया गया। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि साफ सफाई वाले क्षेत्रों की आगे भी मॉनिटरिंग करते रहें यदि कहीं से साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन को लेकर शिकायत आती है तत्काल उस शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाए।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर