छात्र-छात्राएं ज्ञान और कौशल बढ़ाकर अपने सपनों को करें साकार

  • Mathura News

छात्र-छात्राएं ज्ञान और कौशल बढ़ाकर अपने सपनों को करें साकार

जी.एल. बजाज के छात्रों ने जाने रोजगार हासिल करने के उपाय

मथुरा। जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, मथुरा के स्कूल आफ मैनेजमेंट विभाग द्वारा मानव संसाधन प्रबंधन एक रोजगार के रूप में विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य वक्ता जयकांत तिवारी रिक्रूटमेंट स्पेशलिस्ट, सत्यम आटो कम्पोनेंट प्रा.लि. (हीरो कम्पनी) ने छात्र-छात्राओं को बताया कि संक्रमणकाल के इस दौर में भी वे किस तरह अपने आपको रोजगार हासिल करने के लिए तैयार कर सकते हैं। 

श्री तिवारी ने वर्तमान वैश्विक महामारी की स्थिति में मानव संसाधन परिदृश्य से विद्यार्थियों को रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि आर्थिक विकास का आधार मानवीय क्षमता का विकास है। यदि मानवीय क्षमता में वृद्धि नहीं होगी और कौशलयुक्त श्रमशक्ति उपलब्ध नहीं होगी, तो आर्थिक विकास स्थायी रूप नहीं ले सकता, लिहाजा छात्र-छात्राओं को अपने ज्ञान और कौशल में सुधार लाकर अपने आपको रोजगारमूलक प्रतिस्पर्धा के लिए हमेशा तैयार रखना चाहिए। श्री तिवारी ने वर्तमान में प्रचलित मानव संसाधन विकास योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। 

श्री तिवारी ने छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण एवं विकास के विभिन्न तरीकों से अवगत कराते हुए वर्तमान समय में उसकी महत्ता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मौजूदा विषम परिस्थितियों में ज्ञान एवं कौशल बढ़ाने के उपाय बताए। अंत में उन्होंने छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। वेबिनार में छात्र-छात्राओं के अलावा विभागाध्यक्ष प्रो. गजल सिंह, प्रो. जीतेन्द्र सिंह, डा. रचित गुप्ता आदि मौजूद रहे।

संस्थान के निदेशक डा. एल.के. त्यागी ने अपने संदेश में कहा कि वैश्विक महामारी के इस दौर में घर बैठे छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम की तैयारी करने के साथ ही उन्हें अपने करियर से जुड़े पहलुओं पर भी लगातार विचार मंथन करना चाहिए। जी.एल. बजाज संस्थान वेबिनार के माध्यम से लगातार छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञों के अनुभवों से रूबरू करा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण के बाद उन्हें करियर को लेकर दिक्कतों का सामना न करना पड़े।


अब ख़बरें पाएं व्हाट्सप पर
क्लिक करें

ऐप के लिए
क्लिक करें